डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बनाएं करियर

3
views

रोजमर्रा की ज़िन्दगी में हम ई-मेल, मोबाइल फ़ोन पर मैसेज के जरिए या कई वेबसाइटस पर अनेक बार एडवरटाइजमेन्ट देखने को मिलते है। इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है मार्केटिंग की दुनिया इंटरनेट के अलावा सोशल मीडिया तक भी छाई हुई है। युवाओं के बीच बढ़ती इंटरनेट की उपयोगिता के चलते डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र भी काफी फेल रहा है। इसमें टेक्नोलॉजी की समझ रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के अनेक अवसर है।

जानें डिजिटल मार्केटिंग – इंटरनेट,कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग करने की प्रक्रिया को डिजिटल या ऑनलाइन मार्केटिंग के नाम से जानते है। यह इंटरनेट मार्केटिंग का अहम् भाग है जिसमे सोशल मीडिया,मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजन आदि को प्रयोग में लिया जाता है। यही कारण है की इ-कॉमर्स की समझ और तकनीक का ज्ञान रखने वाले युवाओ के लिए यह क्षेत्र और प्लेटफार्म बेहतरीन करियर का अच्छा विकल्प है।

प्रमुख कोर्सेज- डिजिटल मार्केटिंग में एडवांस प्रोग्राम करने के अलावा डिप्लोमा, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम, सर्टिफिकेट कोर्स आदि भी किए जा सकते है। इस क्षेत्र से जुडी शिक्षा लेने के दौरान स्टूडेंट्स को ऑनलाइन एडवरटाइजिंग स्ट्रेटेजी, मार्केटिंग कैंपेन एनालिसिस,कम्युनिकेशन स्ट्रेटेजी, टेक्नोलॉजी, बेसिक मार्केटिंग कांसेप्ट, सर्च इंजन मार्केटिंग और टारगेट मार्किट आइडेंटिफिकेशन की जानकारी दी जाती है।

जरुरी योग्यता- किसी भी संकाय में अच्छे अंको से पास स्टूडेंट्स इस क्षेत्र को चुन सकते है। लेकिन इस क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन करने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है।

जॉब्स के मौके- डिजिटल मार्केटिंग के प्रोफेशनल्स को डिजिटल मार्केटिंग की सरकारी और गैर सरकारी एजेंसियो, मीडिया एजेंसी, पब्लिक रिलेशन एजेंसी, सोशल मीडिया कंसल्टेन्सी, मार्किट रिसर्च फर्म, एडवरटाइजिंग एजेंसी आदि में रोजगार के बहुत अवसर मौजूद है। इससे जुड़कर आप  अपना रोजगार भी शुरू कर सकते है।

कार्य का स्वरुप- प्रोफेशनल्स को डेटा जुटाना होता है। फिर उस जानकारी को मेन्टेन करना होता है। साथ ही कंपनी के लिए प्रोफेशनल वेब बैनर ऐड बनाने के साथ ही ई-मेल और वेबसाइट बनाकर उसकी ब्रांडिंग भी करनी होती है। कैंपेन और प्रोडक्ट और सर्विस का प्रचार-प्रसार करना होता है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें : contact@protovosolutions.com

क्या आपको यह लेख पसंद आया? या हमारे साथ शेयर करने के लिए किसी भी प्रकार का वाकया है? हमें लिखें hibhilwara.com@gmail.com, या हमारे साथ जुड़ें फेसबुक तथा ट्विटर (@HiBhilwara)